मेरी हर धड़कन भारत के लिए है...

Wednesday, 19 January 2011

मनमोहन और युवा चेहरे

जैसा कि अब लगभग स्पष्ट हो चुका है कि मनमोहन सरकार बजट सत्र से पहले ही अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेर बदल करने जा रही है तो उसके बाद से सहयोगी दलों समेत कांग्रेस के लोगों में भी मंत्री पद पाने की उम्मीद जग गयी है. जैसा कि पहले भी देखा गया है कि मनमोहन ने अपने पिछले कार्यकाल और वर्तमान में भी अपने मंत्रियों को काम करने की पूरी छूट दी और साथ ही उनको बिना मतलब बार बार बदला भी नहीं जिससे यह लाभ तो अवश्य हुआ कि मंत्रियों पर काम करने की ज़िम्मेदारी बहुत बढ़ गयी. हालांकि इस छूट का लाभ कुछ मंत्रालयों में दिखाई भी दिया तो कहीं पर इसके बड़े पैमाने पर दुरूपयोग की बात भी देखना में आई. अब मनमोहन को पूरे मनोयोग से केवल काम करने वाले मंत्रियों पर ही ध्यान देना होगा. 
       जिस तरह से बड़े घोटालों के खुलासे के बाद से मनमोहन सरकार दबाव में चल रही है और मंहगाई ने जनता को त्रस्त कर रखा है उससे तो यही लगता है कि इस बार का फेरबदल बड़े पैमाने पर होने जा रहा है ? पार्टी जिन मंत्रियों के प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं है उनके लिए वो अब संगठन में जगह बनाए की कोशिश में है और जो लोग संगठन में अच्छा काम कर रहे हैं उनको अब मंत्री पद दे कर उनके कामों को सरकार द्वारा उपयोग किये जाने की सम्भावना बनने लगी है. अभी तक वैश्विक घटनाओं को ध्यान में रखते हुए यह कहा जा सकता है कि कुछ चीज़ों के दाम सरकार चाह कर भी नियंत्रित नहीं कर सकती है पर जिन जगहों पर उससे कुछ आशा थी वो वहां अपर भी रुकी सी दिखाई दे रही है ? मनमोहन के पक्ष में सबसे बड़ी बात यह है कि उन पर किसी भी तरह का कोई भी दबाव नहीं है और जिसका उपयोग वे चिंतामुक्त होकर सरकार चलाने में अभी तक करते आये हैं.
      अब समय है कि युवा सांसदों को आगे लाकर यह सरकार यह सन्देश जनता के बीच तक पहुंचाए कि उसके पास लम्बे समय तक काम करने वाले लोग भी मौजूद हैं और इन युवा नेताओं की जो सबसे बड़ी पूँजी है वो यह कि इनके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है पर अगर ये चाहें तो पूरा आसमान इनके लिए खुला पड़ा है. मनमोहन सिंह बेहद ईमानदार हैं पर जिस तरह से सरकार के दामन पर छींटे पड़े हैं उसको दूर करने का यह एक अवसर भी हो सकता है ? इस समय कुछ मंत्री केवल शोभा की वस्तु ही बने हुए हैं और अब इनको किसी भी तरह से ढोना सरकार के लिए हर स्तर पर घातक होने वाला है. आशा की जानी चाहिए कि देश हित में कांग्रेस और सरकार अब चेत कर कुछ ठोस कदम उठाने पर भी विचार करेंगीं क्योंकि आने वाले समय में जनता के कष्टों को कम किये बिना कोई भी सरकार सत्ता में टिकी नहीं रह सकती है.    

मेरी हर धड़कन भारत के लिए है...

1 comment: