मेरी हर धड़कन भारत के लिए है...

Friday, 1 April 2011

जनगणना के आंकड़े

                    भारत की जनगणना के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार जहाँ हमारी आबादी १ अरब २० करोड़ के पार चली गयी है वहीं कुछ मोर्चों पर देश ने काफ़ी सुधार भी किया है. जहाँ पूरे भारत में महिला पुरुष लिंग अनुपात बढ़ा है वहीं पंजाब और हरियाणा आज भी सबसे कम महिलाओं वाले प्रदेश बने हुए हैं. देश ने जहाँ साक्षरता के मुद्दे पर तरक्की की है वहीं दूसरी तरफ आज भी निरक्षरों की संख्या बहुत अधिक है. महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले साक्षरता का प्रतिशत तेज़ी से बढ़ा है जिससे लगता है कि अब देश में लड़कियों को पढ़ाने की तरफ वास्तव में ध्यान दिया जाने लगा है. अभी तक जहाँ महिलाओं की साक्षारत पर कम ध्यान दिया जाता था अब उन्हें साक्षर करने की दिशा में उठाये गए क़दमों ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. 
          देश के लिए सबसे राहत की बात यह है कि पहली बार जनसँख्या वृद्धि दर में गिरावट भी दिखाई दी है. जब तक देश की तेज़ी से बढ़ती हुई आबादी को संभाला नहीं जायेगा तब तक किसी भी मोर्चे पर विकास की बात करना एक तरह से बेमानी ही साबित होगी. अभी तक देश में शिक्षा का स्तर इतना अधिक नहीं था कि लोगों को छोटे परिवारों का महत्त्व समझ आता पर इस बार महिला साक्षरता दर बढ़ने ने यह भी दिखा दिया है कि अब लोगों ने अपने परिवारों को सीमित करने के बारे में सोचना भी शुरू कर दिया है. जनसँख्या नियंत्रण के किसी भी कार्यक्रम को साक्षरता से भी जोड़ने की आज ज़रुरत है क्योंकि जब तक यह करने में हम सफल नहीं होंगें तक तक वास्तव में विकास की पूरी झलक नहीं दिखाई देगी.
            अभी पूरी तरह से सारे आंकड़े आने बाक़ी हैं पर यह तो है कि कुछ योजनायें वास्तव में देश में बहुत अच्छे से लागू करने के लिए अभी भी हमें दृढ संकल्प लेने की ज़रुरत है. देश में किसी को पीछे छोड़कर कुछ के आगे बढ़ने से कुछ भी नहीं होने वाला है जहाँ पर वास्तव में काम करने की आवश्यकता है अगर वहां पर विकास की बयार नहीं पहुँचती है तो फिर देश के समग्र विकास की बात कहीं से भी पूरी नहीं होने वाली है. आज देश में उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, झारखण्ड और छत्तीसगढ़ विकास की बातें करने पर पूरे भारत के आयामों को नहीं छू पाते हैं जिससे पूरे देश की बड़ी आबादी का एक हिस्सा विकास से अछूता रह जाता है. आज हमें पूरे भारत के विकास की बात करने की ज़रुरत है और वहीँ हमें विकसित करने की दिशा में ले जाने वाली है.      
मेरी हर धड़कन भारत के लिए है...

No comments:

Post a Comment