मेरी हर धड़कन भारत के लिए है...

Thursday, 19 August 2010

दुनिया ने माना


प्रतिष्ठित समाचार पत्रिका न्यूज़वीक ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को दुनिया के १० नेताओं की सूची में पहले स्थान पर रखा है जो कि देश के लिए गर्व की बात है. यह सौभाग्य की बात है कि जब पूरी दुनिया मंदी की चपेट में थी तब भी भारत इस सारे मामले से लगभग अछूता ही रह गया था. इस बात का सारा श्री अगर मनमोहन सिंह को दिया जाये तो उसमें कुछ भी बुरा नहीं होगा. एक विनम्र सिख जिनकी आवाज़ इतनी मधुर और शांत है कि लगता ही नहीं कि समस्याओं से घिरे देश में कोई इतनी शांति से काम भी कर सकता है. यह सही है कि १९९१ से जिस विकास के पहिये को घुमाने का काम मनमोहन ने शुरू किया था आज भी वह बदस्तूर जारी है.. यह भी सही है कि उन्होंने देश में पहली बार एक ऐसी सरकार चलायी जिसमें उन पर केवल सरकार चलाने का ज़िम्मा ही था पार्टी और अन्य राजनैतिक मामलों से उन्हें सोनिया गाँधी ने सदैव दूर ही रखा जो भी एक बड़ा कारण हो सकता है.
                          अमेरिका में छपने वाली कोई पत्रिका किसी भारतीय को ऐसे ही भाव कभी नहीं देती है पर आज के युग में जब हर एक इस बात को मान रहा है कि भारत की वर्तमान प्रगति में सिंह का बहुत बड़ा स्थान है तो उनकी अनदेखी कोई आख़िर कब तक कर सकता है. उनके बारे में यह भी कहा गया हिया कि वे ऐसे नेता हैं जिन्होंने अपने लिए इज्ज़त दोनों हाथों से बटोरी है. जब मनमोहन सिंह बोलते हैं तो पूरा विश्व उनको सुनता है यह अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है..शायद विश्व में वे एकलौते नेता हैं जो अर्थशास्त्र के विशेषज्ञ होने के साथ बहुत दृढ़ राजनेता भी साबित हुए हैं. उनकी इस दृढ़ता को देश ने कई बार जांचा और परखा भी है. उनकी सबसे बड़ी बात उनकी सादगी ही है जिसके कारण वे हर दिल में उतरते चले जाते हैं. उन्होंने अपने स्वभाव के मुताबिक देश के हित के लिए बहुत बड़े काम इतने शांत भाव से कर दिए जिनका बहुत दूरगामी परिणाम आने वाले दिनों में भारत पर अवश्य ही पड़ने वाला है.
          आज हर भारतीय को  गर्व है कि हमारे प्रधान मंत्री को पूरी दुनिया जानती और मानती है..... साथ ही वह घड़ी भी बहुत महत्वपूर्ण थी जब सोनिया ने अपने को पीछे करते हुए मनमोहन को देश के प्रधान मंत्री के रूप में आगे किया था. सच में मनमोहन ने दुनिया में देश का मान बढ़ाया और साथ ही सोनिया के भरोसे को विश्वास में बदलने में कोई कसर नहीं रखी. शुभकामनायें हैं इस देश के सच्चे सपूत मनमोहन सिंह को........और बधाई है पूरे देश और सारी दुनिया में रहने वाले भारतीयों को ...

मेरी हर धड़कन भारत के लिए है...

1 comment:

  1. अमेरिका या उसकी कोई पत्रिका भारत या भारतीय को भाव दे रही है तो उसमे भी उसका कोई स्वार्थ निहित है ।
    क्या किया है देश के विकास के लिए काँग्रेस ने , बेकाबू महंगाइ , राष्ट्रमंडल खेलो में भ्रष्टाचार ।
    इस देश को इस पाइयदान पर लाया है यहाँ के युवाओं ने अपनी मेहनत से और अपनी प्रतिभा से । इस पर भी इनहोने माला अपने गले में डाल ली है । बहुत गंभीर आरोप हैं इस सरकार पर और अमेरिका तारीफ कर रहा है !!!!!!!!!!!!!!!!!!! ?

    ReplyDelete